आज मैं आपको वो सबसे जरूरी बातें बताऊंगा जो आपके ऑनलाइन यात्रा के लिए अति आवश्यक है यदि वो सब आपके पास हैं तो बहुत बढ़िया

यात्रा शुरू करें .....

अन्यथा रुकें और वो सभी चीजें हासिल करें और आगे बढ़ें, नहीं तो निकट भविष्य में आप ऑनलाइन यात्रा में हमारे साथ नहीं होंगे

सचमुच मेरे दोस्त मेरा विश्वास करें क्योंकि मैं मेरे अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ । आपके पास केवल तीन चीजें होनी चाहिए
1॰ जानने की भूख
2॰ निरंतरता, धैर्य और विजेता की सोंच
3॰ और क्रेडिट कार्ड सहित paypal अकाउंट

1॰ जानने की भूख : जैसा की आप जानते है की 2005 तक मैं कम्प्युटर चलाना भी नहीं जनता था लेकिन जब एक दिन मैंने एक छोटे बच्चे को कम्प्युटर से खेलते देखा तो मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ और बड़ी शर्म भी लगी । तो मैंने एक कम्प्युटर खरीदने का निर्णय लिया मेरे कम्प्युटर मे सोफ्टबेयर डालने के बाद दुकानदार ने पूछा आप इस कम्प्युटर से क्या करोगे। आपका इसे खरीदने का उद्देश्य क्या है  
मैंने उत्तर दिया केवल कम्प्युटर सीखना !!
उसने कहा आप मज़ाक कर रहे हैं
मैं जानता हूँ उसे विश्वास नहीं हुआ होगा

ज्ञान के लिए मेरी भूख बहुत अधिक है इसलिय मैं अभी तक इस मार्ग पर चल पा रहा हूँ

इसीलिए मेरे दोस्त आपको हमेशा नई चीजें सीखने और समझने के लिए तैयार रहना चाहिए जैसे ही आपके दिमाग में कोई प्रश्न उठे उस प्रश्न को गूगल में लिखे और उत्तर पा लें

जैसे ही का मतलब जैसे ही !!

सही उत्तर पाने के लिए पूर्ण प्रश्न पूरे वाक्य में लिखें

मान लो की आप paypal के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको गूगल मे “paypal” नहीं लिखना चाहिए। बल्कि उस की जगह आपको लिखना चाहिए “paypal क्या है या “paypal क्या कार्य करता है या “paypal अकाउंट कैसे बनाएँ आदि
साथ ही अपने कम्प्युटर में एक फोंल्डर बना कर रख लें और ज्यों ही कोई नई जानकारी आपको प्राप्त हो उसे उस फोंल्डर में सुरक्षित कर लें, जिससे की जब कभी भी आप को उस जानकारी की जरूरत हो उसे आप फौरन प्राप्त कर सकें

2॰ निरंतरता, धैर्य और विजेता की सोंच : मुझे लगता है कि प्रत्येक सफल व्यक्ति में एक निश्चित गुण, समान रूप से सभी में होता है और वो है विजेता की सोंच । वे किसी भी परिस्थिति मे हारते नहीं और जीतने का प्रयास छोड़ते नहीं । मुझे लगता है अब्राहम लिंकन इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं

जब आप इस व्यापार को शुरू करेंगे आपके रास्ते में अनेकों दिक्कतें आएंगी किन्तु आप धैर्य ना छोड़ें आप निश्चित रूप से उन दिक्कतों से उबर जाएंगे । यदि आप मे निरंतरता बनी रहे ।

मेरे प्यारे दोस्त दुनिया में कोई ऐसा ताला नहीं बना है जिसकी चाबी ना हो अतः समस्या एक ताले कि तरह है और आपको उसकी चाबी मात्र ढूंढनी है इसलिए सब्र मत खोएँ ।  इसका कोई न कोई उपाय जरूर होगा, ऐसा सोंच कर खोजते रहें।  हल अवश्य मिलेगा

अतः धैर्य रखे और पॉज़िटिव सोचें सफलता आपकी ही होगी

इस व्यापार को मैंने दो बार लगभग छोड़ ही दिया था किन्तु अंदर से एक आवाज आती थी एक बार और करके देखते हैं इस एक बात ने ही मुझे निरंतरता प्रदान की

अतः हार ना मानें, आखिर में युद्ध आप ही जीतेंगे    

 3॰ paypal अकाउंट बनाए : जैसा कि आप जानते हो कि भगवान सब जगह है जैसे कि जहां जहां इंटरनेट है वहाँ वहाँ गूगल जी हैं J
ठीक उसी प्रकार आप paypal के बारे में महसूस करेंगे कि इंटरनेट पर चाहे कोई भी व्यापार क्यों ना हो वो आपको भुगतान paypal के माध्यम से ही करेंगे अतः आपको अपने लिए एक paypal अकाउंट अवश्य बनाना चाहिए

यदि आप जानना चाहते है कि paypal अकाउंट कैसे बनाएँ तो आप यहाँ क्लिक करें

साथ ही आपके पास एक क्रेडिट कार्ड भी होना आवश्यक है अब यह आप और आपके देश के कानूनों पर निर्भर करता है कि आप क्रडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें।  

नोट: भारत में आप icici bank और hdfc बैंक  या किसी अन्य प्राइवेट  बैंक जाकर क्रेडिट कार्ड आसानी से प्राप्त कर सकते है बस आप का वहाँ अकाउंट होना चाहिए और आपके अकाउंट में एक निश्चित धनराशि अवश्य रहनी चाहिए

Like the Post? Do share with your Friends.

0 comments Blogger 0 Facebook

Post a Comment

 
Money For Free © 2015. All Rights Reserved-::-Design by SRN Web Design-::- About Us-::- Privacy Policy -::- SiteMap
Top