क्या ये एक और झूठी तथा धूर्त वैबसाइट है जोकि ऑनलाइन पैसे कमाने के अजब गज़ब शार्ट कट तरीके बताएगी
जी नहीं ! बिलकुल नहीं !!
इस वैबसाइट का उद्देश्य है कि आप की उंगली पकड़ कर, आप के साथ, कदम से कदम मिलाते हुये, आपको ऑनलाइन कमाई के रास्ते पर पहुंचाना। यहाँ पर आप ऑनलाइन कमाई के अधिकांशत: फ्री तरीके पाएंगे।

इसे भली प्रकार जानने के लिए आप को मेरे बारे में अवश्य जानना चाहिए।

मेरा नाम प्रभात पाण्डेय है मैं अति साधारण एक आम व्यक्ति हूँ सन 2008 मे मैंने एक वैबसाइट देखी जिसने मेरी आंखे चौंधिया दी मुझे लगा की यदि मैं इसे कर लूँ तो मुझे 9 से 5 की जिंदगी से छुटकारा मिल जाएगा। पर जब मैंने उसे करना शुरू किया तो पता लगा कि  ये उतना सीधा तरीका नहीं है जितना कि बताया गया था उस समय मैं बिलकुल नया नवेला था कुछ हद तक आप मुझे मूर्ख भी कह सकते हैं।

तब से मैं ऑनलाइन कमाई के वो साधन ढूँढने लगा जो कि फ्री हो और मैंने कई एक पाये भी। पर वे बहुत धीमें थे और अन्य, अधिकांश झूँठे और छलपूर्ण थे

लगभग 2 वर्ष संघर्ष करने के बाद मैंने पाया कि बिना पैसे खर्च किए वास्तविक और सही मार्ग तक पहुंचाना मुश्किल है

अतः मैंने कुछ पैसे खर्च करना शुरू कर दिये किन्तु अब परिस्थिति और बदतर हो गई थी मैं पैसे, समय और अपनी ऊर्जा, सब खर्च कर रहा था और बदले मे मुझे मिल रही थी ... निराशा.....

किन्तु इस दौरान मैंने जाना कि ऑनलाइन निरंतर कमाई का सर्व श्रेष्ठ साधन है अपनी वैबसाइट बनाना । किन्तु यह वैबसाइट आपके शौक या जुनून पर आधारित होनी चाहिए।

मैंने एक वैबसाइट बनाने का निश्चय किया किन्तु इसका विषय क्या होना चाहिए ? मैंने अनेकों बार सुना है कि प्रत्येक व्यक्ति में कुछ न कुछ टेलेंट अवश्य होता है तो मुझमे भी कुछ होना चाहिए ...

सहसा मुझे याद आया कि मेरा रुझान अतिमानवीय चीजों कि ओर अधिक है जैसे उड़ंतश्तरी, पिरामिड, मंत्र, योग आदि। तो मैंने इसी विषय पर अपनी वैबसाइट बनाने का निर्णय किया
ठीक इसी समय मैंने सोचा कि चूंकि मुझे आयुर्वेद और ज्योतिष का ठीकठाक ज्ञान है तो इसे भी अपनी वैबसाइट मे जोड़ना चाहिए

जैसा कि आप जानते है कि मैं एक मैकेनिकल इंजीनियर हूँ और हमारे संस्थान मे अक्सर क्वालिटी से संबन्धित प्रोग्राम जैसे 5S, TQM, Quality Circle, TPM, Lean, and 6 Sigma आदि के वर्कशाप और सेमिनार होते रहते हैं और मैं इसमे मुख्य भूमिका में होता हूँ इसमे मैंने अनेकों पुरस्कार जीते हैं अतः इस विषय को भी मैंने अपनी वैबसाइट मे जोड़ने का निश्चय किया।

किन्तु इतना ही काफी नहीं था मैंने सामाजिक जुड़ाव का भी एक पेज अपनी साइट में जोड़ने का निश्चय किया जिससे कि कोई भी दर्शक अपनी कोई संबन्धित जानकारी साइट में अपलोड कर सके

 इस वैबसाइट की कीमत मुझे लगभग 30000 रु पड़ी

कृपया आप अनुमान लगाएँ की मेरी साइट का परिणाम क्या हुआ होगा


ये हुई सुपर ..... फ्लॉप....

लेकिन क्यों ?
ये तो ऑनलाइन निरंतर कमाई का सर्व श्रेष्ठ साधन था !!

मैंने कुछ कारण ढूँढे हैं

1 मेरी साइट बहुत अस्त व्यस्त थी साथ ही यह किसी विषय पर केन्द्रित नहीं थी

2 मेरी साइट के सामाजिक जुड़ाव के पेज पर प्रत्येक दिन अनेकों spam मेल और अनावश्यक    सामिग्री आ जाती थी
3 वेबसाइट बनने के बाद मुझे पता लगा की इसे सर्च इंजन मे सबमिट करना होता है और न जाने क्या क्या और भी करना होता है

4 साइट बनने के बाद मुझे बहुत सी तकनीकी जानकारियों का अभाव महसूस हुआ जैसे FTP पर अपने ब्लॉग को कैसे एडिट करके लगाएँ आदि


अतः अब (2015 मे) मैं सोचता हूँ की मुझे अपने जैसे नए लोगों की मदद करनी चाहिए 
वे अपना ऑनलाइन बिजनेस बहुत उत्साह और उमंग से शुरू करते हैं किन्तु कहीं न कहीं किसी रुकावट के कारण अटक जाते है और इस सुनहरे अवसर को छोड़ देते हैं

 मैं उनको हर कदम पर सहायता प्रदान करना चाहता हूँ वो भी अधिकांशतः फ्री उपायों से । 

यही इस वैबसाइट का मूल उद्देश्य है

Like the Post? Do share with your Friends.

0 comments Blogger 0 Facebook

Post a Comment

 
Money For Free © 2015. All Rights Reserved-::-Design by SRN Web Design-::- About Us-::- Privacy Policy -::- SiteMap
Top